कंप्यूटर से आधार कार्ड डाउनलोड करने वालों के लिए चेतावनी जारी , अगर आप कंप्यूटर में E -Aadhaar Card डाउनलोड करते हैं तो हो सकता है बड़ा नुकसान !





UIDAI ने फिलहाल में ही एक ट्वीट कर ऐसे लोगों को चेतावनी दी है जो पब्लिक कंप्यूटर में E AADHAAR CARD को डाउनलोड करते हैं इन लोगों को कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता है ।



यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया UIDAI ने ट्वीट कर जारी की है चेतावनी ।

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर आधार कार्ड डाउनलोड करने वालों को चेतावनी दी है , UIDAI ने ट्वीट कर ऐसे लोगों को चेतावनी दी है जो लोकल कंप्यूटर में ई-आधार डाउनलोड करते हैं . अगर ई आधार डाउनलोड करने की आवश्यकता हो तो इसे यूआइडीएआइ की ऑफिशियल वेबसाइट eaadhaar.uidai.gov.in से ही करनी है ।

अगर आप पब्लिक कंप्यूटर से ई-आधार डाउनलोड करते हैं तो यह कार्य करना अनिवार्य है ।

इस बात का ध्यान रखें जब भी आप पब्लिक कंप्यूटर में ई-आधार कार्ड को डाउनलोड करवाते हैं तो उसे प्रिंट कर अपना कॉपी ले ले और उस पब्लिक कंप्यूटर में डाउनलोड हुए ई आधार को डिलीट कर दें ।

E-AADHAAR CARD  को पब्लिक कंप्यूटर से परमानेंटली डिलीट करना होगा ।

आप जीस पब्लिक कंप्यूटर में आधार कार्ड को डाउनलोड करते हैं अपने आधार कार्ड को प्रिंट होने के बाद आप ई-आधार के पीडीएफ को उस पब्लिक कंप्यूटर से हमेशा के लिए डिलीट कर दें
कंप्यूटर से हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए आपको ई-आधार को रीसायकल बिन से भी डिलीट करना होगा ।

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे किया जाएगा/ HOW TO DOWNLOAD E-AADHAR CARD ONLINE

आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए बताई गई प्रक्रिया को अपनाना अनिवार्य है ।

Step 1 – सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट Uidai.gov.in को ओपन करना होगा
step 2 :- इसके बाद आधार सेक्शन के अंदर डाउनलोड आधार वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आप eaadhaar.uidai.gov.in की वेबसाइट पर चले जाओगे
step 3:- अब आपको यहां पर अपनी निजी जानकारी भरनी होगी
step 4:- अब आपको यहां पर रेगुलर आधार सिलेक्ट कर अपना आधार कार्ड संख्या, पूरा नाम, पिन कोड इत्यादि जैसी जानकारी भरनी होगी , इसके बाद आप के आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा या आप M-Aadhaar के TOTP का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।
step 5 :- आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों की OTP जाएगी जिसे दर्ज कर आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे ।

नोट :- अपने आधार कार्ड की जानकारी या अपना आधार कार्ड कभी किसी ऐसे व्यक्ति को ना दें जिस पर आपको भरोसा ना हो या आप उसे जानते ना हो । आप की आधार कार्ड की जानकारी गोपनीय है जिसे आप गोपनीय ही बनाए रखें ।




Previous
Next Post »