PAN कार्ड बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो हो जाएगी बहुत बड़ी समस्या ।


अगर आप अपना पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यहां पर हमने आपको कुछ ऐसी बातें बताई हैं उसका ध्यान रखना आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी है ।

PAN कार्ड की आवश्यकता ।

PAN कार्ड की बहुत सारी जगहों पर आवश्यकता होती है अगर आप बैंक से लोन के लिए आवेदन करते हैं और आप से आइटीआर की कॉपी मांगी जाती है , तो यह भी जान ले आइटीआर यानी इनकम टैक्स रिटर्न दर्ज करने के लिए आपके पास आधार कार्ड के साथ PAN कार्ड होना भी अनिवार्य है , बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनके पास आधार कार्ड तो है लेकिन उनका अभी तक पैन कार्ड नहीं बना है । तो इस बात की जानकारी होनी जरूरी है की पैन कार्ड आवेदन करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना है ।

पैन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होता है ?

सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पैन कार्ड नंबर पाने के लिए आवेदन करना होगा जिसके लिए आपको फॉर्म 49A भरना होगा , इस फॉर्म को भरने के दौरान आपको सावधानी बरतनी होगी अगर आप कोई गलती कर देते हैं तो ऐसी स्थिति में आवेदन को रद्द किया जा सकता है ।

फॉर्म 49A को भरते समय किन बातों का रखें ध्यान ।

जब भी आप पैन कार्ड के लिए नया आवेदन करेंगे तो आपको फॉर्म 49A ही भरना होगा इस फॉर्म में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है ।
– जब आप हस्ताक्षर करेंगे यह बॉक्स के भीतर ही होना चाहिए, पैन कार्ड बनाने के लिए परिचय पत्र के साथ पाते का ऐसा दस्तावेज कभी सबमिट ना करें जो आवेदक के नाम से ना हो ।
– पिता के नाम के जगह पर पत्नी या पति का नाम ना लिखें
– ध्यान रखिए अगर आपके पास पहले से ही कोई पैन कार्ड है तो आप दूसरा नया पैन कार्ड के लिए आवेदन न करें ,चुकी एक से अधिक पैन कार्ड रखना गैरकानूनी है ।
– आवेदन फॉर्म 49A में डाकघर का पूरा पता जरूर लिखें क्योंकि जब भी पैन कार्ड बन कर आएगा तो डाक के द्वारा ही आएगा ।
– पैन कार्ड फॉर्म 49A में पिन कोड संख्या जरूर डालें और इस बात का भी ध्यान रखें कि फॉर्म मे रीराइट नहीं हुआ हो
– फॉर्म 49A में जब आप अपना पासपोर्ट साइज फोटो लगाते हैं तो ध्यान रखें कि इसे आप पिन ना करें , इसे आप गोंद की सहायता से चिपका दें ।
नोट :- अगर आपको खुद से पैन कार्ड आवेदन करने में कोई समस्या आती है तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर नया पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Previous
Next Post »