Pm Kisan Samman Nidhi Yojana : पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त 2.1 करोड़ किसानों को भेजी गई आपको मिला या नहीं ?




PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA की दूसरी किस्त किसानों को भेज दी गई है , अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो आपको इसकी किस्त मिल गई होगी नहीं मिली तो जान ले कारण ।





प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क़िस्त ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत होते ही करोड़ो ऐसे किसान है जिनको इसका लाभ मिला , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 3.10 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को 2000 – ₹2000 की किस्त भेजी गई , और वही 2.10 करोड़ किसान है जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त भी पहुंच चुकी है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पर केंद्र सरकार ने अब तक 10,500 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर दी है ।

किसान सम्मान निधि योजना पे कृषि मंत्रालय का बयान ।

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत करते हुए बताया था कि सरकार इस पर 75,000 करोड़ रुपए तक खर्च करेगी योजना के तहत 12 करोड़ एवं सीमांत किसानों को साल में ₹6000 की आर्थिक मदद दी जानी है । हालांकि निर्वाचन आयोग ने इस पर एक पाबंदी भी लगा दी थी निर्वाचन आयोग के मुताबिक चुनाव से पहले उन्हीं किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जाएगा जिनका आवेदन आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले यानी 10 मार्च से पहले हुआ था ।

10 मार्च से पहले कितने किसानों का हुआ था आवेदन ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आचार संहिता लागू होने से पहले 4.76 करोड़ किसानों का आवेदन हो चुका था इसमें से अब तक 3.10 करोड़ किसानों को इस की पहली किस्त भेजी जा चुकी है और 2.10 करोड़ ऐसे किसान हैं जिनको योजना की दूसरी किस्त भी मिल चुकी हैं , बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनका आवेदन आचार संहिता लागू होने के बाद हुआ था उनको इस योजना का लाभ अभी नहीं मिल पाया है लेकिन लोकसभा चुनाव खत्म होते ही इन किसानों को भी योजना की किस्त भेजी जाएगी ।

किन किसानों को नहीं मिला प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त ?

इस सवाल को लेकर जब हमारे संवाददाता संजीत कुमार गुप्ता जी ने अधिकारी से प्रश्न किया तो अधिकारी का जवाब कुछ इस प्रकार से रहा चुकी चुनाव आयोग ने आचार संहिता लागू होने के बाद के किसानों को किस्त देने से मना कर दिया है जिस वजह से बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनको इस योजना की किस्त नहीं मिल पाई है, लेकिन इन किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है लोकसभा चुनाव खत्म होते ही इनके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली और दूसरी किस्त भेज दी जाएगी । उन्होंने यह भी बताया कि पहली और दूसरी किस्त में अब तक केंद्र सरकार 10,500 करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है ।

जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं मिला है वह क्या कर सकते हैं !

सबसे पहले यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि उनका आवेदन आचार संहिता लागू होने से पहले हुआ था या बाद यानी 10 मार्च 2018 से पहले में उनका आवेदन हुआ था या बाद ।
अगर उनका आवेदन आचार संहिता लागू होने से पहले हुआ था और उनको अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं मिली है तो इसकी शिकायत वह अपने लेखपाल से कर सकते हैं ,इसकी शिकायत वह अपने कृषि विभाग कार्यालय में भी कर सकते हैं साथ ही इसकी शिकायत वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.nic.in पर भी जाकर कर सकते हैं ।
अगर किसानों का आवेदन 10 मार्च के बाद हुआ था तो उनको अभी लोकसभा चुनाव खत्म होने तक का इंतजार करना होगा ।
किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं मिलने पर आप इस प्रकार से शिकायत कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें ।

Previous
Next Post »