प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें । Apply For Pradhanamntri Rojgar Yojana 2019



अगर आप भी अपने बिजनेस की शुरूआत करना चाहते हैं और आपके पास पैसे की कमी है तो मोदी सरकार की नई योजना आपके काम आ सकती है , बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री ने रोजगार योजना की शुरुआत कर दी है , तो चलिए जान लेते हैं इस योजना के बारे में , कैसे करना है ऑनलाइन आवेदन , कैसे मिलेगा लाभ ।


प्रधानमंत्री बेरोजगार योजना 2019

बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बेरोजगारी को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस नई योजना की शुरुआत कर दी गई है । प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2019 के तहत देश के युवक और युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाए जाएंगे इसके लिए इन लोगों को बैंक के तरफ से कम ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि वह अपना व्यवसाय शुरू कर सके और अपने कदमों पर खड़े हो सके ।
प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत जरूरतमंद लोगों को बैंक की तरफ से सस्ती ब्याज दर पर व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन उपलब्ध करवाया जाएगा ।

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना कैसे काम करेगी ?

इस योजना को अमल में लाने के लिए बैंकों के साथ साथ जिला उद्योग केंद्र (डीआईसी ) और उद्योग निदेशालय को अहम जिम्मेदारी दी गई है ।
फिलहाल सरकार का यह मानना है कि नौजवान अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए बैंक से लोन तो ले लेते हैं लेकिन इसके ब्याज के नीचे दब के रह जाते हैं इस योजना के आते ही इन लोगों को सस्ते दरो पर बैंक से लोन उपलब्ध करवाया जाएगा । प्रधानमंत्री रोजगार योजना से नौजवान बैंक से लोन लेंगे और अपना व्यवसाय शुरू कर अपने कदमों पर खड़े हो सकेंगे और देश की तरक्की में अपना योगदान करेंगे । साथी हमारे इस भारत देश से इस बेरोजगारी को भी दूर करने में भूमिका निभाएंगे ।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2019 के लिए क्या है पात्रता ?

अगर आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए ।
– प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जिन्होंने तकनीकी ज्ञान अर्जित कर अपना प्रमाण पत्र हासिल कर लिया है वह प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए लोन हेतु आवेदन कर सकते हैं ।
– योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
– जो व्यक्ति योजना के लिए आवेदन कर रहा है उसके परिवार की मासिक आय ₹40000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
– इस योजना के आवेदन के लिए व्यक्ति का कम से कम मैट्रिक पास होना अनिवार्य रखा गया है ।
– व्यक्ति जिस स्थान से योजना के लिए आवेदन करता है वह वहाँ कम से कम 3 वर्षों से निवासी होना चाहिए ।
– व्यक्ति के ऊपर किसी सरकारी बैंक से लोन नहीं होना चाहिए ।
प्रधानमंत्री रोजगार योजना ब्याज दर और अनुसूची ।
इस योजना के अंतर्गत लिए गए ऋण की मात्रा के ऊपर ब्याज दर निर्भर करते हैं गतिविधि के आधार पर से 6 से18 महीनों के प्रारंभिक अवधि के बाद 3 से 7 साल के बीच चुकानी होगी ।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना तहत कितना मिल सकता है लोन ।

कारोबार क्षेत्र के लिए 1 लाख रुपए , सेवा तथा उद्योग क्षेत्र के लिए 2 रुपए , सबधी ऋण और कार्यकारी पूंजी के लिए 10 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है ।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए आवेदन ऑफिस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं , आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ।
जैसे आप इस वेबसाइट पर जाएंगे आपको प्रधानमंत्री रोजगार योजना आवेदन फॉर्म दिखाई देगा । इस फॉर्म में आप से जो जानकारी पूछी जाती है उसको आप काफी ध्यान पूर्वक भर ले और सबमिट बटन पर क्लिक करें सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका फॉर्म ऑनलाइन हो जाएगा ।
प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत लोन देने के लिए प्रशासनिक स्तर पर गठित जिला स्तरीय अथवा उप समिति द्वारा लाभार्थियों की पहचान चयन करने के लिए सभी युवक और युवीताओं का इंटरव्यू लिया जाता है एवं आवश्यक कागजात की जांच की जाती है । लाभार्थियों का चयन होने के बाद आवेदन फॉर्म को बैंक के पास मूल्यांकन एवं स्वीकृति हेतु भेज दी जाती है , जब लाभार्थी की स्वीकृति बैंक के द्वारा कर लिया जाता है तब आवेदक को इस योजना के तहत रकम दे दी जाती है ।
लाभार्थियों द्वारा उद्योग धंधे की प्रगति की समीक्षा समिति के द्वारा की जाती है , लोन भुगतान लाभार्थियों को आसान किस्तों में 3 से 7 वर्षों के भीतर कर देना होता है ।

Previous
Next Post »