Pradhanamantri Kisan Samman Nidhi Yojana पैसे पाने के लिए आधार कार्ड के साथ यह प्रूफ भी देना हुआ अनिवार्य ।




अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थी किसान हैं तो अब आपको अगला क़िस्त पाने के लिए आधार कार्ड के साथ एक और प्रूफ जमा करना अनिवार्य कर दिया गया है ।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पैसे भेजने को लेकर बड़ा बदलाव कर दिया गया है और सरकार के द्वारा बताया गया है कि लाभार्थी किसानों को अगला किस्त लेने के लिए अपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के खाते में आधार कार्ड को लिंक कराना अनिवार्य है साथ ही इसके लिए लाभार्थी किसानों को एक और पहचान पत्र देने की आवश्यकता भी होगी ।

पैसे भेजने के माध्यम में हुआ परिवर्तन ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली क़िस्त को जब भेजा गया था तो इसमें लगभग 4 लाख से भी अधिक ट्रांजैक्शन फेल हो गए थे । जिस कारण से लाभार्थी किसानों को पहला किस्त नहीं मिल सका , अब उन किसानों को अपना आधार कार्ड के साथ एक और पहचान पत्र प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लिंक करवाना होगा ।

आधार कार्ड लिंक करवाना हुआ अनिवार्य ।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त बिना आधार कार्ड लिंक के ही भेजी थी जिसमें बहुत सी समस्याएं आई , जैसे :- ऐसे लोगों के खाते में पैसे चले गए हैं जिनको खेती से कोई लेना देना नहीं है , किसी किसान के खाते में दो-दो बार पैसे चले गए , जबकि किसी-किसी किसान को उनके दो बैंक खातों में योजना के पैसे मिल गए । इसी सब को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है जिससे आगे के किसानों को सही ढंग से योजना का लाभ मिल सके ।

पैसे भेजने के लिए केंद्र सरकार की योजना ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थी किसानों को इसका लाभ देने के लिए केंद्र सरकार ने पैसे ट्रांसफर की कुछ ऐसे मॉडल तैयार किए हैं ।
अब पहले ट्रांजैक्शन के लिए सरकार किसानों का आधार कार्ड नंबर लेगी , वहीं किसान का पहचान करने के लिए एक और दूसरा पहचान पत्र भी देना होगा , दूसरे ट्रांजैक्शन के लिए आधार कार्ड नंबर अनिवार्य है वही तीसरा ट्रांजैक्शन आधार कार्ड के ही जरिए किया जाएगा ।
नोट:- अब लाभार्थी किसानों को आधार कार्ड और अपना एक और पहचान पत्र प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के डेटाबेस में लिंक करवाना होगा ।

कहां से करवाया जा सकता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के डेटाबेस में आधार कार्ड लिंक ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के एक गाइडलाइन के अनुसार बताया गया है कि आधार कार्ड को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के डेटाबेस के साथ लिंक कराने के लिए लाभार्थी किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जा सकते हैं । वहां कॉमन सर्विस सेंटर संचालक लाभार्थी किसान का आधार कार्ड लेगा और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के डेटाबेस में फीड कर देगा । जिसके लिए किसानों को एक निश्चित राशि चुकानी होगी ।

CSC Champion Vle Program क्या है , Champion Vle कैसे बने ,अच्छी कमाई ।
7वीं आर्थिक जनगणना 2019 में कितनी मिलेगी सैलरी Enumrator Or Supervisor,कैसी है कमाई जाने सारी बातें ।
CSC HDFC CSP Commission ,VLE को मिलेगा HDFC से इतना कमीशन ,अच्छी कमाई । जाने पूरा प्रोसेस । ।
How To CSC Vle Open Current & Saving Account Under HDFC Bank CSP, CSC से HDFC बैंक का चालू या बचत खाता VLE कैसे खोलें ।

Previous
Next Post »