Aadhaar Card Dharako ke Khate Se उड़ाए जा रहे हैं पैसे ! ऐसे रहें सावधान , कहीं आपका भी खाता ना हो जाए खाली ।





अगर आपके पास एक बैंक खाता है और आपने उसमें आधार कार्ड को लिंक करा रखा है तो यह अपडेट आपके काम जरूर आएगा , कुछ गिरोह और चोर आधार कार्ड के जरिए ग्राहकों के खाते से पैसे बड़े ही आसानी से निकाल रहे हैं ।


कैसे फंस जाते हैं ऐसे लफड़े में ।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि ऐसी घटना आपके साथ केवल आप की ही गलती की वजह से होती है आप बिना सोचे बिना समझे अपनी निजी जानकारी किसी के साथ साझा कर देते हैं ,सोशल मीडिया के बढ़ते डिमांड से फ्रॉड भी बढ़ गया है । सोशल मीडिया पर लोगों को लालच दिया जाता है कि सरकार की यह नई योजना आई है इसके लिए यहां से आवेदन करें और आप ना ही सोचते हैं ना ही समझते हैं और जो लिंग आपको दिया जाता है उस पर जाकर आप फॉर्म को फिल कर देते हैं अपनी निजी जानकारी दे देते हैं बिना सोचे बिना समझे और यही आपकी सबसे बड़ी गलती है इसी कारण से आप के साथ फ्रॉड भी होता है ।

आधार कार्ड नंबर भारत के नागरिकों के लिए काफी महत्वपूर्ण है और आधार कार्ड लिंक करने से भी आप को सरकारी लाभ मिलती है लेकिन आप अपने आधार कार्ड की जानकारी किसी ऐसे वेबसाइट या ऐसे व्यक्ति के साथ साझा ना करें जहां आपको कोई डाउट हो या परेशानी । आधार कार्ड की जानकारी साझा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है और इससे आपके खाते से सारे पैसे निकाले भी जा सकते हैं ।
बढ़ती टेक्नोलॉजी और चोरों की भी नई नई तकनीकें आती रहती हैं फ्रॉड ऑनलाइन भी किया जा रहा है आपसे आपकी निजी जानकारी लेकर आपके खाते से पैसे गोल कर दिए जाते हैं और जब आपका अकाउंट बैलेंस शून्य हो जाता है तब आपको पता चलता है कि आपका पैसा पूरा निकाला जा चुका है ।

इसके पीछे है कई गिरोह ।

इन लोगों का टारगेट होता है सबसे पहले लोगों को लालच देना जब वह लालच में फस जाते हैं तब यह लोग इनसे उनकी जानकारी बटोर लेते हैं जैसे कि आपका नाम , आप का पता, आपकी उम्र ,आपकी आधार कार्ड संख्या और आप बिना सोचे इन को यह सभी जानकारी दे भी देते हैं । व्हाट्सएप और फेसबुक पर बहुत सारे वायरल स्क्रिप्ट के माध्यम से भी आपकी जानकारी ली जा रही है ।

नोट :- यूनियन बैंक के पूर्व जनरल सिक्योरिटी ने इस तरह के फ्रॉड को लेकर कई बार अपने ग्राहकों को आगाह भी किया है कि वह अपने आधार कार्ड की जानकारी किसी के साथ साझा ना करें ।

कैसे निकालते हैं चोर ग्राहकों की जानकारी ।

ग्राहकों की जानकारी लेना अभी कोई बहुत बड़ी बात नहीं है बस क्या है आपको बता देना है की सरकार की मुफ्त मोबाइल वितरण योजना चल रही है इसके लिए इस लिंक पर जाकर आवेदन करें जब आप उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपसे आपका नाम , निजी जानकारी मांगी जाती है जो आप बिना सोचे समझे दे कर सबमिट कर देते हैं । अंत में होता यह है कि आप को बोला जाता हैं इस मैसेज को आप 10 लोगों के साथ व्हाट्सएप पर शेयर करो , और आप सरकार की मुफ्त मोबाइल वितरण योजना का लाभ पाने के लिए 10 लोगों के साथ इसे शेयर भी कर देते हैं लेकिन अंत में आपको पता चलता है कि नहीं ऐसी कोई योजना सरकार के द्वारा चलाई जा रही है और ना ही आपको इसका लाभ मिला । आपके साथ हुआ तो क्या आपकी निजी जानकारी चली गई जिसके वजह से आपके साथ भविष्य में किसी प्रकार की कोई भी घटना की जा सकती है ।

आधार फ्रॉड और ऐसे चोरों से किस प्रकार बच सकते हैं ।

यह केवल आप पर निर्भर करता है अगर आप अपने लालच पर नियंत्रण रख पाते हैं तो आप ऐसे फ्रॉड से भी बच जाएंगे । अब जब भी आपको ऐसी कोई योजना दिखे और उसके लिए आवेदन का लिंक देखें तो आप उसे चेक जरूर करें और देखें कि क्या यह योजना वाकई में सही है । जहां पर आप से आपकी निजी जानकारी मांगी जाए आप उसके बारे में जरूर पूछताछ करे की यह जानकारी क्यों ली जा रही है और यह जानकारी किस संस्था के अंदर ली जा रही है । ऐसे ही बिना सोचे समझे आप अपनी जानकारी दोगे तो आपके साथ फ्रॉड होगा ही ।
ऐसी कोई लिंक आपको दिखती है व्हाट्सएप या फेसबुक पर तो उसमें आप अपनी निजी जानकारी ना भरें , ऐसी कोई योजना अगर चलाई जाती है तो उसकी जानकारी आपको अन्य स्रोतों से पता चल जाती है ।

व्हाट्सएप पर चल रहे हैं बहुत सारे फ्रॉड ।

यहाँ हम आपको कुछ ऐसे वायरल मैसेज के बारे में बता रहे हैं जो हमारे द्वारा देखा गया है ।
जिओ मोबाइल रिचार्ज ऑफर, फ्री में ऐसे करें जियो का रिचार्ज, आयुष्मान भारत योजना की अंतिम तारीख अभी करें आवेदन, जिओ लैपटॉप योजना, सरकार दे रहा है फ्री में मोबाइल ऐसे करें आवेदन, जिओ डीटीएच के लिए आवेदन ।
ऐसे करके बहुत सारे टाइटल्स और लिंक आते रहते हैं व्हाट्सएप पर जिसमें केवल आपसे आपकी निजी जानकारी मांगी जाती है और आपको मिलता है तो कुछ भी नहीं है बल्कि आपके साथ केवल फ्रॉड किया जाता है ।
नोट :- यहां पर किसी कंपनी के नाम को लेकर कुछ गलत नहीं बोला गया है केवल यह बताया गया है कि इन कंपनी के नाम को इस्तेमाल करके कुछ गलत लोग आम लोगों के साथ फ्रॉड करते हैं ।
ध्यान रखें:- अब कोई व्यक्ति आपको ऐसा मैसेज भेजें या आपसे बोले इस फॉर्म को फिल करने के लिए तो आप उसे जरूर पूछें कि यह जानकारी आपको कहां से मिली और क्या यह सही है ?, क्या आपको इसका लाभ मिला ? , आपने जो हमे एक फ्री मोबाइल लेने के लिए लिंक भेजा क्या आपको फ्री में मोबाइल मिला ?

आपके कुछ सवाल ही आपके साथ फ्रॉड होने से बचा सकता है ।

बाकी आप हमें कमेंट करके बताइए कि आपको ऐसी कोई फ्रॉड योजना देखने को मिली है व्हाट्सएप और फेसबुक पर ?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त पाने के लिए किसानों को मानने होंगे ये शर्तें !


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त पाने के लिए किसानों को मानने होंगे ये शर्तें !
बिना एटीएम कार्ड खाते से निकाल सकते हैं पैसे, SBI देता है ग्राहकों को यह सुविधा , जाने Without ATM Card Cash Withdraw कैसी होगा !
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब दो हेक्टेयर से अधिक जमीन वाले किसानों को भी दिया जाएगा योजना का लाभ, राजनाथ सिंह का बयान ।

Previous
Next Post »